Mutual funds

एक साझा संपत्ति एक प्रकार का मौद्रिक वाहन है जिसमें स्टॉक, प्रतिभूतियों, मुद्रा बाजार के साधनों और विभिन्न संसाधनों जैसे सुरक्षा में संसाधनों को रखने के लिए कई वित्तीय समर्थकों से एकत्रित नकदी का एक पूल शामिल होता है।

सामान्य संपत्तियां कुशल नकद निदेशकों द्वारा काम की जाती हैं, जो परिसंपत्ति के संसाधनों को आवंटित करते हैं और पूंजी परिवर्धन देने या परिसंपत्ति के वित्तीय समर्थकों के लिए भुगतान करने का प्रयास करते हैं। एक सामान्य संपत्ति के पोर्टफोलियो को इसकी रूपरेखा में व्यक्त उद्यम स्थलों के साथ समन्वय करने के लिए व्यवस्थित और रखा जाता है।

साझा संपत्तियां बहुत कम या व्यक्तिगत वित्तीय समर्थकों को मूल्यों, बांडों और विभिन्न सुरक्षा की व्यवस्था की देखरेख करने के लिए प्रवेश देती हैं।

प्रत्येक निवेशक, इस तरह, संपत्ति के अतिरिक्त या दुर्भाग्य में अपेक्षाकृत भाग लेता है। साझा संपत्तियां संसाधनों को सुरक्षा की एक बड़ी संख्या में डालती हैं, और निष्पादन का पालन आम तौर पर परिसंपत्ति के संपूर्ण बाजार पूंजीकरण के समायोजन के रूप में किया जाता है- जो मौलिक उद्यमों के समूह निष्पादन द्वारा निर्धारित होता है।

म्यूचुअल फंड काम कैसे करते हैं?

एक म्यूचुअल फंड सट्टा और एक वास्तविक संगठन दोनों है। यह दोहरी प्रकृति असामान्य प्रतीत हो सकती है, हालांकि, यह बिल्कुल वैसा नहीं है जैसा कि AAPL का एक हिस्सा Apple Inc. का चित्रण है। उस समय जब कोई वित्तीय समर्थक Apple स्टॉक खरीदता है, तो वह संगठन के लिए आंशिक जिम्मेदारी खरीद रहा होता है और इसके संसाधन।

इसके अतिरिक्त, एक साझा परिसंपत्ति वित्तीय समर्थक साझा परिसंपत्ति संगठन और उसके संसाधनों के लिए अपूर्ण जिम्मेदारी खरीद रहा है। जो बात मायने रखती है वह यह है कि ऐप्पल इनोवेटिव गैजेट्स और टैबलेट्स बनाने में व्यस्त है, जबकि एक शेयर्ड एसेट ऑर्गनाइजेशन अटकलें लगाने में व्यस्त है।

यदि एक साझा संपत्ति को एक आभासी संगठन के रूप में समझा जाता है, तो इसका प्रमुख परिसंपत्ति प्रशासक होता है, जिसे कभी-कभी इसका उद्यम सलाहकार कहा जाता है।

संपत्ति पर्यवेक्षक एक शासी निकाय द्वारा नियुक्त किया जाता है और आम संपत्ति निवेशकों के सबसे बड़े लाभ के लिए काम करने के लिए वैध रूप से प्रतिबद्ध है। अधिकांश परिसंपत्ति प्रमुख अतिरिक्त रूप से संपत्ति के मालिक होते हैं।

एक सामान्य परिसंपत्ति संगठन में बहुत अधिक प्रतिनिधि नहीं होते हैं। उद्यम गाइड या परिसंपत्ति प्रमुख कुछ परीक्षकों का उपयोग अटकलों को चुनने या सांख्यिकीय सर्वेक्षण करने में सहायता के लिए कर सकते हैं।

म्यूच्यूअल फण्ड कितने प्रकार के होते है?

Equity funds : सबसे बड़ा वर्गीकरण मूल्य या स्टॉक संपत्ति का है। जैसा कि नाम से पता चलता है, इस तरह की संपत्ति मुख्य रूप से शेयरों में होती है। इस सभा के अंदर विभिन्न उपश्रेणियाँ हैं। कुछ मूल्य भंडार का नाम उन संगठनों के आकार के लिए रखा गया है जो वे संसाधनों को छोटे, मध्य या विशाल टोपी में रखते हैं। दूसरों को उनके उद्यम दृष्टिकोण द्वारा नामित किया गया है: सशक्त विकास, वेतन स्थित, मूल्य, और अन्य।

Index funds : एक और सभा, जो हाल के कुछ वर्षों में अविश्वसनीय रूप से प्रसिद्ध हो गई है, मॉनीकर “फाइल रिजर्व” के अंतर्गत आती है। उनकी उद्यम तकनीक इस विश्वास पर निर्भर करती है कि बाजार को मज़बूती से हराने का प्रयास करना असाधारण रूप से कठिन और नियमित रूप से महंगा है। इन पंक्तियों के साथ, फ़ाइल आरक्षित पर्यवेक्षक स्टॉक खरीदता है जो एक महत्वपूर्ण बाजार रिकॉर्ड से संबंधित है, उदाहरण के लिए, एसएंडपी 500 या डॉव जोन्स मॉडर्न नॉर्मल (डीजेआईए)।

Index funds : एक और सभा, जो हाल के कुछ वर्षों में अविश्वसनीय रूप से प्रसिद्ध हो गई है, मॉनीकर “फाइल रिजर्व” के अंतर्गत आती है। उनकी उद्यम तकनीक इस विश्वास पर निर्भर करती है कि बाजार को मज़बूती से हराने का प्रयास करना असाधारण रूप से कठिन और नियमित रूप से महंगा है। इन पंक्तियों के साथ, फ़ाइल आरक्षित पर्यवेक्षक स्टॉक खरीदता है जो एक महत्वपूर्ण बाजार रिकॉर्ड से संबंधित है, उदाहरण के लिए, एसएंडपी 500 या डॉव जोन्स मॉडर्न नॉर्मल (डीजेआईए)।

Balanced funds : स्टॉक, सिक्योरिटीज, करेंसी मार्केट इंस्ट्रूमेंट्स या वैकल्पिक उपक्रमों की परवाह किए बिना, समायोजित संपत्ति संसाधनों को आधे और आधे संसाधन वर्गों में रखती है। लक्ष्य संसाधन वर्गों में खुलेपन के खतरे को कम करना है। इस प्रकार की संपत्ति को अन्यथा संसाधन असाइनमेंट स्टोर कहा जाता है। वित्तीय बैकर्स के लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए ऐसी संपत्ति की दो किस्में हैं।

Income funds : वेतन भंडार का नाम उनकी प्रेरणा के लिए रखा गया है: वर्तमान राजस्व को लगातार चालू करने के लिए। इन परिसंपत्तियों को अनिवार्य रूप से सरकार और उत्कृष्ट कॉर्पोरेट दायित्व में रखा जाता है, इन प्रतिभूतियों को विकास तक राजस्व प्रवाह देने के लिए धारण किया जाता है। जबकि आरक्षित संपत्ति की सराहना हो सकती है, इन परिसंपत्तियों का आवश्यक लक्ष्य वित्तीय समर्थकों को लगातार धन प्रवाह देना है। उस क्षमता में, इन संपत्तियों के लिए भीड़ में पारंपरिक वित्तीय समर्थक और सेवानिवृत्त लोग शामिल हैं। चूंकि वे साधारण वेतन का उत्पादन करते हैं, चार्ज कॉग्निजेंट वित्तीय समर्थकों को इन संपत्तियों से दूर रहने की आवश्यकता हो सकती है।

Mutual fund fee : एक सामान्य संपत्ति या तो वार्षिक कार्य व्यय या निवेशक शुल्क में लागत की व्यवस्था करेगी। वार्षिक परिसंपत्ति कार्य व्यय प्रशासन के तहत संपत्ति का एक वार्षिक स्तर है, आमतौर पर 1-3% से। वार्षिक कार्य शुल्क वे सभी चीजें हैं जिन्हें लागत अनुपात के रूप में जाना जाता है। एक परिसंपत्ति का लागत अनुपात चेतावनी या कार्यकारी के प्रभार और उसके प्रबंधकीय खर्चों का योग है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *