कोरोना के खिलाफ जंग मे इंडिया को एक हथियार मिल गया है. यह पहला वैक्सीन (ZyCoV-D Vaccine) है जो 12 साल के ऊपर के बच्चे को दिया जा सकता है .

Home » देश » India approve ZyCoV-D Vaccine : 12 साल के ऊपर के बच्चो के लिए वैक्सीन , DCGI ने दी आपातकाल इस्तेमाल की मंजूरी
India approve ZyCoV-D Vaccine

India approve ZyCoV-D Vaccine : इंडिया को कोरोना के खिलाफ एक हथियार मिल गया है इससे एक्स्पर्ट्स को काफी उम्मीदे है.ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ( DCGI) ने शुक्रवार को जायडस कैडिला की वैक्सीन (ZyCoV-D Vaccine) को आपात इस्तेमाल की इजाजत दे दी है. भारत का यह पहला वैक्सीन है जो 12 साल से ऊपर के बच्चो को दिया जाएगा .

ZyCoV-D Vaccine, कोविशील्ड, कोवेक्सीन, स्पुतनिक, मोडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन के वैक्सीन को मिलाकर अब भारत के पास कुल 5 वैक्सीन है . जिसमे ZyCoV-D पहला ऐसा वैक्सीन है जो की 12 साल के ऊपर के बच्चो के लिए है .

इस वैक्सीन का भारत में तीन चरण का ट्रायल हुआ है.

ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया(DCGI) ने इस वैक्सीन को फिलहाल इमर्जेंसी यूज के लिए इजाजत दिया है , बता दे की इस वैक्सीन का ट्राइल 3 चरण मे किया गया है .लगभग 28 हज़ार लोगो पर इसका ट्राइल करने के बाद इसको मंजूरी दी गई है .

 यह दुनिया की पहली वैक्सीन है जो डीएनए बेस्ड है.

वही यह वैक्सीन दुनिया का पहला ऐसा वाककिने है जो डीएनए पर बेस्ड है. इसी के साथ यह 3 डोज़ वाली वैक्सीन है जिसे 4-4 हफ्ते के अंतराल पर लेना जरूरी होगा .इसे 2 से 8 डिग्री तापमान पे रखा जाता है .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *